बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नहीं रहे…..

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर का निधन आज ( गुरुवार ) को हो गया। वे 67 साल के थे। उनके निधन की पुष्टि अमिताभ बच्चन के ट्वीट से हुई। उन्होंने आज 9 बजकर 32 मिनट पर ट्वीट किया। अमिताभ ने अपने ट्वीट में लिखा, “वो चले गए.. ऋषि कपूर.. वो चले गए.. उनकी मृत्यु हो गयी… मैं टूट गया हूं।” हालांकि थोड़ी देर बाद उन्होंने अपना ये ट्वीट (Tweet) डिलीट कर दिया। 67 वर्षीय अभिनेता कैंसर से पीड़ित थे और पिछले साल सितम्बर में ही अमेरिका से भारत लौटे थे। अभिनेता ऋषि कपूर के स्वास्थय सही ना रहने की वजह से वे पिछले कुछ दिनों से मुंबई के H.N Reliance Hospital में भर्ती थे। ये जानकारी ऋषि कपूर क बड़े भाई रणधीर कपूर ने दी थी। जानकारी के मुताबिक वे जब हॉस्पिटल में भर्ती हुए तो उन्हें सांस लेने में पड़ेशानी, चेस्ट इन्फेक्शन और हल्का बुखार था। इससे पहले उनकी तबियत बिगड़ने पर फरवरी में भी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

हिंदी सिनेमा जगत के लिए अप्रैल महीने के ये आखिरी दिन काले दिनों के जैसे आये। बुधवार को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफ़ान खान ने इस दुनिया को अलविदा कहा और आज ( गुरुवार ) को दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने भी कैंसर के ही कारण दुनिया को अलविदा कह दिया।

अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के अस्पताल में भर्ती होने के बाद से ही उनके सुभचिन्तक प्रसशंक और फैंस उनके ठीक होने की दुआयें कर रहे थे, लेकिन ये दुआयें काम न आ पायी। साथ ही इस खबर के बाद हिंदी सिनेमा जगत में एक सन्नाटा सा छा गया। बॉलीवुड के लगभग सभी अभिनेता और अभिनेत्री अपना शोक जाहिर कर रहे है। ऋषि कपूर एक महान अभिनेता थे उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने अपने शुरुआती दौर में लोगो के दिलों पे एक चॉकलेटी बॉय और रोमांटिक हीरो की छाप छोड़ दी थी।

हिंदी फिल्मो में उनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ऋषि कपूर एक शशक्त अभिनेता थे वे अपने किरदारों में जान दाल देते थे। उनके फ़िल्मी पारी की शुरुआत उनके पिता राज कपूर के फिल्म “मेरा नाम जोकर”(1970) से हो गयी थी। “मेरा नाम जोकर” में उनकी बाल भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय फिल्म पुरुष्कार मिला। इसके बाद “बॉबी” फिल्म में उनकी डिंपल कपाड़िया के साथ नवयुवक( वयस्क) के रूप में पहली मुख्य भूमिका थी, और उन्होंने 1974 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेता का पुरुष्कार जीता। ऋषि कपूर ने 1973 और 2000 के बीच बहुत सी फिल्मों में रोमांटिक लीड के रूप में प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं। दो दूनी चार में उनके प्रदर्शन के लिए, 2011 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड मिला , उन्हें 2017 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट से भी सम्मानित किया गया।

Trending Topics:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares